मोटापे के शिकार लोगों के लिए काम की बातें

मोटापे के शिकार लोगों के लिए काम की बातें

डॉ. अनिल चतुर्वेदी

मोटापा एक ऐसी बीमारी है। जो इंसान के अंदर कई अन्य बीमारियां पैदा कर देती है। इससे व्यक्ति देखने में तो भद्दा लगता ही है, कुछ चीजें खाने-पीने से भी वंचित हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि जल्द से जल्द मोटापे को कम करने की कोशिश करनी चाहिए।

पढ़ें- इन 3 टिप्स की मदद से असानी से कम कर पाएंगे अपना वजन

मोटापा कम करने के लिए टिप्स (Tips for Weight Loss in Hindi):

  • नियमित रूप से व्यायाम करें या कोई भी खेल खेलें। बैटमिंटन, क्रिकेट, टेनिस, तैराकी, बॉलीवाल फुटबॉल आदि खेलों से पूरे शरीर में हरकत होती है, जिससे फैट सेल्स में जमी ऊर्जा नष्ट हो जाती है, शरीर चुस्त-दुरुस्त रहता है और अनावश्यक चर्बी शरीर में चर्बी जमा नहीं होती है।
  • कोई योग केंद्र में प्रशिक्षण लें। योग के विभिन्न आसन मोटापे को घटाने में सहायक हैं। धनुरासन कमर, पेट और नितंबों की चर्बी को कम करता है ,वज्रासन पूरे शरीर की स्थूलता को कम करता है। इसी प्रकार अन्य आसन शरीर में जमा अनावश्यक चर्बी को कम करते हैं।
  • मोटापे को दूर करने के लिए आप घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। चावल के 20 ग्राम मांड में सेंधा नमक मिलकर पिएं। ऐसा नियमित रूप से करने से मोटापा कम होता है।
  • 50 ग्राम पालक का रस लें। इसमें 10 ग्राम नीबूं का रस मिलाकर रोजाना पिएं।
  • 5 ग्राम त्रिफला चूर्ण को सुबह-शाम कुनकुने पानी के साथ सेवन करें।
  • जीरे और काली मिर्च पीसकर रख लें। इसकी थोड़ी मात्रा सुबह-शाम खाएं।
  • खाने के प्रति सतर्क रहें। तले भुने व वसायुक्त पदार्थों का सेवन बंद कर दें। इसकी जगह भुने चने, मुरमुरे इत्यादि का सेवन करें। फलों व सब्जियों का सेवन अधिक करें। पानी खूब पिएं।
  • कोल्ड ड्रिंक्स व चॉकलेट का सेवन न करें। कोल्ड ड्रिंक्स की बजाय नींबू पानी व लस्सी इत्यादि पदार्थों का सेवन किया जा सकता है।
  • वसा-रहित पदार्थों का सेवन अधिक करें। तेज मिर्च मसालेवाले खाध पदार्थ अधिक न खाएं। मीठा मोटापे का दुश्मन है, अत:इसका सेवन न करें।
  • चावल, चाय, कॉफी का सेवन कम से कम करें। चावल खाने की इच्छा हो तो मांड निकालकर खाएं।

(लेखक दिल्‍ली के जाने माने फीजिशियन और जीवनशैली रोग विशेषज्ञ हैं और आलेख उनके द्वारा लिखी गयी किताब Weight Loss के 101 Tips से साभार लिया गया है और यह किताब प्रभात प्रकाशन द्वारा प्रकशित की गयी है।)

 

इसे भी पढ़ें-

बिना मनपसंद खाने को छोड़े इस तरीके से घटाएं अपना वजन

अगर वजन को कम रखना है तो इन 5 गलतियों को करने से बचें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।